September 30, 2022
ऑनलाइन लूडो गेम से पैसे कैसे जीते

ऑनलाइन लूडो गेम से पैसे कैसे जीते ? | Earn Money By Playing Online Ludo Game in Hindi

ऑनलाइन लूडो गेम एक विश्वस्तरीय खेल के सर्बप्रथम स्तर पर आता है। और लूडो की मांग एक अलग स्तर पर पहुंच चुकी है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि लूडो से पैसे कमाने वाला गेम कौन-कौन से है। आप सभी लोगो ने कभी न कभी अपने जीवन मे ऑनलाइन या ऑफलाइन Ludo Game तो जरूर खेला होगा। तो चलिए आज हम आपको लूडो ( ludo game in hindi ) के बारें मे भी कुछ ज्ञान देते है। 

 

ऑनलाइन लूडो गेम का इतिहास | History Of Ludo Game

लूडो खेल की इतिहास (Ludo origin) की बात करे तो पचिसी या लूडो भारत मे 6वी शताब्दी मे जन्म लिया भारत मे इस खेल लूडो की शुरुवात मुगल सम्राटों द्वारा किया गया यह माना जाता है। लूडो खेल का अविष्कार भारत में ही हुआ है। हालांकि भारत में लूडो का नाम एवं नियम में समय के साथ काफी बदलाव आये हैं। लेकिन अगर बात करें कि इसकी शुरुआत किसने की, तो आपको बता दें कि पुराणों में कहा गया है कि यह खेल जिसे पहले से अब तक में पगड़े, पच्चीसी, चौपड़, चौसड, दायकटम, सोकटम या वर्जेस नाम दिए जा चुके हैं, इसकी शुरुआत भगवान शिव एवं कृष्ण के समय में हुई थी. तब से ये खेल अब तक खेला जा रहा है। 

अब यदि बात करें मोबाइल पर खेले जाने वाले लूडो गेम की, तो बहुत सारे एप्प अब गूगल प्ले स्टोर में मौजूद हैं। और ये सभी एप्प पिछले 3 साल में लांच हुए हैं जिसे अब पूरे भारत लोग खेलते हैं। 

ऑनलाइन लूडो गेम कैसे खेलते हैं | How to Play Online Ludo Game

इसके बारे में जानकारी यही है की चार लोग बोर्ड के साथ बैठ जाए और चारो कलर की गोटियों में से अपना अपना गोटी चुन ले फिर एक प्लेयर पासा फेक कर गेम शुरू करता है। अगर 6 आ गया तो उसका एक गोटी खुल जायेगा और उसे एक बार और पासा फेकने का चांस मिलेगा अगर नहीं है तो दूसरा प्लेयर पासा फेकेगा और इसी तरह सबकी बरी आती है। 

यहाँ पर हमने विस्तार से बताया है की लूडो गेम में क्या क्या इस्तेमाल होता है और फिर लूडो खेल के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल किया है। जो की आपको बेहद पसंद आएगा और आप पूरी तरह से इस खेल को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से खेलने सीख जायेंगे। 

 

ऑनलाइन लूडो गेम के नियम

वैसे तो ऑनलाइन लूडो गेम के नियम बहुत कॉमन होते है और ये गेम इतना पॉपुलर है की लोगो को  इसके बहुत से नियम पहले से पता है। लेकिन जैसा की हमने आपको बताया अब डिजिटल समय है। और ऑनलाइन लूडो गेम नियम में आपको थोड़ा बदलाव देखने को मिलेंगे यहाँ पर हम हर एक रूल के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे। 

लूडो खेल के नियम को अगर आप ध्यान में नहीं रखते है तो आपको कोई भी आसानी से हरा देगा और अगर आप किसी के साथ कम्पटीशन करने जा रहे है। तो सबसे पहले लूडो खेल नियम को पढ़े और इसमें बताये गए सभी बात को ध्यान में रखे क्योकि आपका प्रतियोगी अगर सारे नियम जनता है तो आपके लिए खतरनाक है इसलिए आपको भी जानना जरुरी है। 

तो आईये जानते है सभी नियम के बारे में :- 

  1. सभी चारो खिलाड़ी अलग अलग खेल सकते है या फिर 2-2 का टीम बनाकर खेल सकते है। एक टॉस के माध्यम से तय किया जाता है की पहले पासा कौन सा प्लेयर फेकेगा। 
  2. चारो खिलाडियों के पास अपनी-अपनी गोटिया होती है जिनकी संख्या 4 होती है. इसकी दिशा पहले से तय होती है और गोटिया केवल उसी दिशा में चलती है। 
  3. गेम की शुरुआत तब तक नहीं होता है जब तक पासा फेकने पर 6 अंक ना आ जाए, लूडो गेम में गोटियो को खाने से तभी बाहर निकाल सकते है। जब 6 अंक आ जाये।अगर किसी खिलाड़ी के लगातार तीन बार 6 अंक आ जाते है तो उसे कोई भी अंक प्राप्त नहीं होगा। 
  4. एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी की गोटी रास्ते में काट सकता है इससे खिलाड़ी को फिर से शुरआत करना होता है। 
  5. खिलाडियों को अपने गोटी को होम तक ले जाने के लिए पासे का इस्तेमाल करना होता है। जितने नंबर पासे में आते है गोटी उतना खाने आगे जाती है। 
  6. गोटी को होम यानि सबसे अंत वाले खाने में ले जाने के लिए किसी दूसरे खिलाड़ी की गोटी कटाने की जरुरत नहीं है।
  7. जब किसी खिलाड़ी की चारो गोटिया होम तक पहुंच जाती है तो उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है। 
  8. लूडो में अगर आप टीम बनाकर खेल रहे हो तो आप अपने टीम वाले खिलाड़ी की गोटी काट नहीं सकते है। 
  9. लूडो खेल एक कमाल का नियम है अगर आप दो लोग एक साथ टीम बनाकर खेल रहे है तो अपने साथी वाले खिलाड़ी के साथ एक खाने में डबल गोटी करके, विरोधी खिलाड़ी से कटने से बच सकते है। 
  10. अगर किसी खिलाड़ी के 6 अंक आते है तो उसे एक बार फिर से चाल चलने का मौका मिलता है। 
  11. किसी विरोधी खिलाड़ी के गोटी कटाने पर भी काटने वाले खिलाड़ी को एक और चाल का मौका मिलता है। 
  12. जिस भी खिलाड़ी की गोटी काट दी जाती है उसे फिर से आरम्भ करना होता है।

 

ऑनलाइन लूडो गेम डाउनलोड | Ludo Game Download

लूडो डाउनलोड कैसे करे? ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जहा से आप लूडो डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे की लूडो किंग, फैंटसी खिलाडी, mpl लूडो गेम, रश आदि जिनमे से मैने फैंटसी खिलाडी खेला है और यह बहुत ही अच्छे स्तर का खेल हैं। लूडो गेम डाउनलोड करना बहुत ही आसान हैं।

  1. अपने डिवाइस के गूगल पे जाए 
  2. खोज बार पर फंतासी खिलाडी या अपना मनपसंद खेल डाले। 
  3. सूचि से पहले परिणाम पे क्लिक करे। 
  4. आपको स्क्रीन पर उसका होम पेज दिखाई देगा जहा आपक बहुत से विकल्प मिलेंगे। 
  5. इनस्टॉल बटन पे क्लिक करे, और डाउनलोड स्वचालित रूप से शुरू हो जायेगा 
  6.  खेल का आकार अपडेट वर्जन के अनुसार चेंज होता है, और डाउनलोड करने के समय इंटरनेट कनेक्शन पे निर्भर होता हैं। 
  7. डाउनलोड होने के बाद अपने डिवाइस पे खेल को इनस्टॉल होने पे कम से कम एक मिनट लगेगा। 

FK Ludo एप्प डाउनलोड करने के बाद अलग-अलग प्लेयर के साथ लूडो खेल खेलने का आनद ले पाएंगे। इसके बेहतरीन फीचर्स के कारण इस गेम को 50,000,000 – 100,000,000 लोगों ने डाउनलोड किया है। आप भी यहाँ से इसके वेबसाइट में जाकर फैंटसी खिलाडी फ्री डाउनलोड कर सकते है।

 

ऑनलाइन लूडो गेम खेलो और पैसे जीतो | Ludo Money

FK लूडो एक पैसे कमाने वाला लूडो गेम है। जो कि भारत का 100% सुरक्षित और भरोसेमंद ऑनलाइन लूडो खेल हैं। आप यहां पर लूडो गेम खेलकर पैसे कमाने के लिए रियल मनी लीग खेल सकते हैं अगर आपको लगता है कि आप लूडो खेलने में अच्छे हैं तो आज से ही इस गेम से पैसा कमाना शुरू कर दें।

आपको बता दूं FK Ludo सबसे अच्छे रियल मनी लूडो गेम में से एक है इस गेम के बारे में अच्छी बात यह है कि ये लैक फ्री गेम है इसलिए आपका गेम नस्ट नहीं होता और ऐप में समस्या किसी तरह की समस्या न आने के कारण आपके पैसों का नुकसान नहीं होगा। आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ प्राइवेट रूम में शामिल होकर खेल सकते हैं जहां पैसे लगाने की जरूरत नहीं होती है लेकिन इस गेम से पैसे कमाने से पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा। 

  1. लूडो खेल खेलो पैसा जीतो के लिए सबसे पहले आप गेम डाउनलोड करें और फैंटसी खिलाडी में शामिल हों।
  2. फिर बोनस प्राप्त करने के लिएमित्रो का आमंत्रण कोड डालकर पंजीकरण करें।
  3. पैसे के साथ खेलने का विकल्प चुनें और आरम्भ बटन पर क्लिक करें।
  4. 1 Vs 1 या 4 खिलाड़ियों को चुनें जिनके साथ आप खेलना चाहते हैं।

 

दोस्तों  मैं आसा करता हु की यह Poem on Earth Day in Hindi आपको अच्छा लगा होगा , अगर आपको यह कविता आपको पसंद आई हो तोह आपको हमारी और भी articles  पसंद आएँगी जैसे की Poem On Life In Hindi , Desh Bhakti Kavita Poem in HindiGanga Nadi Par Kavita। अगर आपको अपनी कविता को फीचर करना है तोह आप हमे कमेंट करके बता सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.