October 2, 2022
Essay on republic day in Hindi

Essay On Republic Day In Hindi | 2021 गणतंत्र दिवस पर निबंध

Essay on republic day in Hindi

गणतंत्र दिवस पर निबंध

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको साझा कराएंगे भारत के गणतंत्र दिवस के ऊपर निबंध से (Essay on republic day in Hindi) इस निबंध में गणतंत्र दिवस के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की गयी है।  आप इस लेख को अपने स्कूल के कार्य में इस्तेमाल कर सकते है और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है।

आपको और भी ऐसे ब्लॉगस पढ़ने है तो चैक कीजिये हमारे वेबसाइट –

प्रस्तावना

(गणतंत्र दिवस भारत में कब मनाया जाता है?)

26  जनवरी को भारतीय गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इसी दिन 1950 में हमारा देश का गणतंत्र दिवस प्रभाव में आया था। गणतंत्र दिवस भारत के तीन राष्ट्रीय पर्वो में से एक है व् इस दिन पूरे देश में छुट्टी मनाई जाती  है।

 

गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं?

गणतंत्र दिवस मनाने ( Republic Day Celebration ) का मुख्य कारण यह है कि इस दिन हमारे देश का संविधान प्रभाव में आया था। हालांकि इसके अलावा इस दिन का एक और इतिहास भी है, जोकि काफी रोचक है। इसकी शुरुआत दिसंबर 1929 में लाहौर में पंडित नेहरु के अध्यक्षता में संपन्न हुई भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन से हुई थी। जिसमें कांग्रेस द्वारा इस बात की घोषणा की गई की यदि 26 जनवरी 1930 तक भारत को स्वायत्त शासन (डोमीनियन स्टेटस) नही प्रदान किया गया तो इसके बाद भारत अपने आप को पूर्णतः स्वतंत्र घोषित कर देगा, लेकिन जब यह दिन आया और अंग्रेजी सरकार द्वारा इस मुद्दे पर कोई जवाब नही दिया गया तो कांग्रेस ने उस दिन से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्ति के लक्ष्य से अपना सक्रिय आंदोलन आरंभ कर दिया। यहीं कारण है कि जब हमारा भारत देश आजाद हुआ तो 26 जनवरी के दिन के इस दिन संविधान स्थापना के लिए चुना गया।

republic day essay in hindi 10 lines

गणतंत्र  दिवस का महत्व।

गणतंत्र दिवस भारत में एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण दिन है।  यह वह दिन है जब हमारे भारत देश को पूर्ण रूप से स्वतंत्रता की प्राप्ति हुई क्योंकि भले ही भारत 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हो गया था, लेकिन यह पूर्ण रुप से स्वतंत्र तब हुआ जब 26 जनवरी 1950 के दिन ‘भारत सरकार अधिनियम’ को हटाकर भारत के नवनिर्मित संविधान को लागू किया गया। इसी लिए इस दिन को गणतंत्रा दिवस के नाम से मनाया जाता है। 

यह भारत के तीन राष्ट्रीय पर्वो में से एक है, अन्य दो गाँधी जयंती और स्वतंत्र दिवस है। इस दिन भारत में राष्ट्रीय अवकाश रहता है। इस दिन विधालय और कार्यालयों में कार्यक्रम होता है।

lines on republic day in hindi

गणतंत्र दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

नीचे भारतीय गणतंत्र दिवस से जुड़े कई सारे महत्वपूर्ण रोचक तथ्यों के विषय में चर्चा की गयी है।

  • इस दिन पहली बार 26 जनवरी 1930 में पूर्ण स्वराज का कार्यक्रम मनाया गया। जिसमें अंग्रेजी हुकूमत से पूर्ण आजादी के प्राप्ति का प्रण लिया गया था।
  • गणतंत्र दिवस परेड के दौरान एक क्रिस्चियन ध्वनि बजाई जाती है, जिसका नामअबाईड वीथ मीहै क्योंकि यह ध्वनि महात्म गांधी के प्रिय ध्वनियों में से एक है।
  • भारत के पहले गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो थे।
  • गणतंत्र दिवस समारोह का राजपथ में पहली बार आयोजन वर्ष 1955 में किया गया था।
  • भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान भारत के राष्ट्रपति को 31 तोपों की सलामी दी जाती है।

 

गणतंत्र दिवस समारोह

हर वर्ष 26  जनवरी के दिन राजपथ पर गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को काफी भव्य रूपसे मनाया जाता है।  इस दिन भारत के और विदेश के विशेष लोगो को इस समारोह में आमंत्रित किया जाता है। इस समारोह के शुरुआत में सबसे पहले भारत का झंडा फहराया जाता है। उसके बाद वह उपस्थित सभी लोग एक साथ राष्ट्रगान गाते है।   

इसके बाद भारत के वायु, जल व् थल सेना के जवानो के द्वारा परेड निकली जाती है जो देखने में बहुत ही भव्य लगती है।  इस परेड का आरंभ प्रधानमंत्री द्वारा राजपथ पर स्थित अमर जवान ज्योति पर पुष्प डालने के पश्चात होता है। इसमें भारतीय सेना के विभिन्न रेजीमेंट, वायुसेना तथा नौसेना द्वारा हिस्सा लिया जाता है।

 

निष्कर्ष

गणतंत्र दिवस हमारे देश के तीन राष्ट्रीय पर्वों में से एक है, यह वह दिन है जो हमें हमारा गणतंत्र के महत्व का अहसास कराता है। यहीं कारण है कि इसे पूरे देश भर में इतने जोश तथा उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसके साथ ही यह वह दिन भी है जब भारत अपने सामरिक शक्ति का प्रदर्शन करता है, जोकि किसी को आतंकित करने के लिए नही अपितु इस बात का संदेश देने के लिए होता है कि हम अपनी रक्षा करने में सक्षम है। 26 जनवरी के यह दिन हमारे देश के लिए एक ऐतहासिक पर्व है इसलिए हमें पूरे जोश तथा सम्मान के साथ इस पर्व को मनाना चाहिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.